डैमेज बालों को ठीक करने के लिए घर पर ही बनाएं फ्रूट कंडीशनर

बालों के डैमेज होने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। आजकल यह समस्या आम है क्योंकि सर्दी के कारण बालों से जुड़ी दिक्कतें और अधिक बढ़ जाती हैं। इस मौसम में बालों पर हेयर ड्रायर का उपयोग भी अधिक होता है। ऐसे में बाल जल्दी सूख तो जाते हैं लेकिन उनकी प्राकृतिक चमक फीकी पड़ जाती है।


हेयर ड्रायर के अधिक उपयोग से बालों की ऊपरी परत डैमेज होती है और बालों का नैचरल ऑइल उड़ जाता है। इसके साथ ही कैमिकल युक्त शैंपू बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इन सभी कारणों से बालों पर पड़नेवाले दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए आप घर पर ये नैचरल कंडीशनर बनाकर इसका उपयोग करें।

घर पर नैचरल कंडीशनर बनाने के लिए आपको चाहिए एक मध्यम आकार का केला और आधा एवोकाडो और 2 चम्मच ऑलिव ऑइल।

सबसे पहले केले को छीलकर मैश कर लें। अब एवोकाडो को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और मैश किए हुए केले में मिला लें। अब इस मिश्रण में 2 चम्मच ऑलिव ऑइल डालकर तीनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। आपका कंडीशनर तैयार है।


आमतौर पर कंडीशनर का उपयोग गीले बालों पर किया जाता है। लेकिन इस कंडीशनर का उपयोग आपको सूखे बालों पर करना है। कहीं भी बाहर से आने केजब भी आपको लगे कि आपके बाल बहुत अधिक रूखे हो गए हैं और डैमेज भी हो रहे हैं।

तो इस कंडीशनर को तैयार करें और इसे बालों पर उनकी लंबाई में अच्छी तरह लगाएं। ध्यान रखें की जब आप बिना शैंपू किए कंडीशनर लगा रहे हैं तो इसे बालों की जड़ों में बिल्कुल ना लगाएं। बल्कि बालों के ऊपर-ऊपर लंबाई में लगाएं।

सिर्फ 10 से 15 मिनट इसे बालों पर लगाएं रखें और फिर शैंपू कर लें। आपके बालों को स्मूद टैक्सचर मिलेगा। चमक बढ़ेगी और डैमेज कंट्रोल में मदद मिलेगी। एक सप्ताह में 2 से 3 बार आप अपने बालों पर इस कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।


आपको बालों पर यह फ्रूट कंडीशनर बहुत ही प्रभावी तरीके से काम करेगा। केला आपको बालों को पोषण देकर उनकी जड़ों को मजबूत करेगा। साथ ही उनकी नैचरल शाइन बढ़ाने में मदद करेगा।

एवोकाडो बालों को मॉइश्चर देता है। उनकी ऊपरी लेयर में धूप, धूल और हीट के कारण हुए डैमेज को दूर करने का काम करता है। वही ऑलिव ऑइल बालों की जड़ों में नमी ब्लॉक करने का काम करता है। यह बालों के संपूर्ण विकास में सहायक है।


केले में आयरन, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटमिन-ए और विटमिन-सी पाया जाता है। ये सभी तत्व बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने का काम करते हैं।

एवकाडों तो विटमिन्स और मिनरल्स का खजाना है। इसमें विटमिन ए,सी,ई और के पाए जाते हैं। इनके साथ ही कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। ये आपके बालों को पोषण देने और उन्हें डैमेज से बचाने के लिए जरूरी हैं।

ऑलिव ऑइल में विटमिन्स और फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। ये आपको बालों को पोषण देने के साथ ही उनकी सुंदरता बढ़ाने में भी मदद करता है। यदि किसी के बाद दोमुहे हों तो उन्हें बालों में ऑलिव ऑइल यानी जैतून का तेल लगाने से खासा लाभ मिलता है।

Source : Agency

13 + 2 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]